Trending News

June 23, 2021

इमरान खान मीडिया से डर गए, सरकार के खिलाफ नहीं बोलने का बनाया कानून

इमरान खान मीडिया से डर गए, सरकार के खिलाफ नहीं बोलने का बनाया कानून

LIKE THIS POST SHARE THIS POST WITH FAMILTY AND FRIENDS

नए पाकिस्तान का ख्वाब दिखाने वाले पुराने से भी बत्तर बनाने के लिए काम कर रहे हैं. इमरान खान की सरकार ने मीडिया को लेकर नए नियमों का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे लेकर पाकिस्तान में हंगामा बरपा है. विपक्षी दलों पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज ने नए कानून को मीडिया मार्शल लॉ करार देते हुए कहा है कि यह अभिव्यक्ति की आजादी पर रोक का नियम है.

इमरान खान सरकार पाकिस्तान मीडिया डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑर्डिनेंस 2021 लाना चाहती है, जिसे लेकर विवाद खड़ा हो गया है. पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने कहा कि यह मीडिया पर नियंत्रण की कोशिश है. इसके जरिए सरकार मीडिया संस्थानों को अपना मुखपत्र बना लेना चाहती है या फिर उन्हें बंद होना पड़ेगा.

दरसल इस नए कानून के तहत प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से लेकर डिजिटल मीडिया तक की नियमावलि तय की जाएगी. पाकिस्तान सरकार का कहना है कि नए कानून के तहत एक अथॉरिटी का गठन किया जाएगा, जो देश में सभी तरह के मीडिया की नियमावली तय करेगी. नए नियमों के तहत देश में अखबार और डिजिटल मीडिया के संचालन के लिए भी टीवी चैनलों की तरह ही लाइसेंस की जरूरत होगी. इस ड्राफ्ट में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम, यूट्यूब चैनलों, वीडियो लॉग्स आदि को लेकर भी नियमावली तय करने की बात कही गई है.

आप सोच रहे होंगे इसमे नया क्या है, ऐसा तो भारत में भी है. हां लेकिन जो इसके आगे आप के काम की खबर है और पाकिस्तान के मीडिया को रिमोट कंट्रोल से काबू करने की खबर है वो बताते हैं. इस अथॉरिटी में कुल 11 सदस्य होंगे और एक चेयरपर्सन होगा. इनकी नियुक्ति केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा की जाएगी, विवाद ये ही कि सेना और सरकार पर मीडिया के तंज कसने पर रोक लगा दी जाएगी, प्रस्तावित कानून के ड्राफ्ट में कहा गया है कि किसी भी मीडिया की ओर से सेना, संसद, सरकार और उसके मुखिया को लेकर तंज नहीं कसा जा सकता, जिसके चलते हिंसा की आशंका हो या फिर उनकी मानहानि होती हो.

नए कानून में इस नियम को लेकर ही सबसे ज्यादा आपत्ति जताई जा रही है और इसे पाकिस्तान का मीडिया मार्शल लॉ कहा जा रहा है. अब आप ही बताएं जब आप इन से कोई सवाल ही नहीं पूछ सकेंगे, इनके खिलाफ सच को जनता को नहीं बता पाएंगे. अब आप ही बताएं क्या ये नया पाकिस्तान बनाने जा रहे हैं इमरान खान.

ये भी पढ़े :- GODI MEDIA: गोदी मीडिया वालों की हकीकत क्या ?

For more updates click

👉🏾👉🏾 The Quality News

Enable Notifications    Subscribe us for regular updates !! No